Accounting Ratio Definition : लेखा अनुपात क्या है

लेखांकन अनुपात Financial Ratios (Accounting Ratios)अनुपात का उप-समूह है, इनका उपयोग लेखाकार या अन्य सम्बंधित पक्षों द्वारा व्यवसाय के वित्तीय विवरण के अन्योन्याश्रित वित्तीय मुद्दों का विश्लेषण करने के लिए किया जाता है।

लेखांकन अनुपात (Accounting Ratios) का उपयोग कंपनी की लाभप्रदता(Profitability), दक्षता(Efficiency) और वित्तीय स्थिति(Financial Position) जानने के लिए किया जाता है।

लेखा अनुपात Financial Ratio(Accounting Ratio)का उपयोग महत्त्वपूर्ण सम्बंधों का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो एक बैलेंस शीट(Balance Sheet), स्टेटमेंट ऑफ प्रॉफिट एंड लॉस(Statement of Profit and Loss) के आंकड़ों के बीच मौजूद हैं।

Also Read : What is Net Worth – नेटवर्थ क्या है ?

Types of Financial Ratios : लेखा अनुपात के प्रकार

  1. Liquidity Ratio : तरलता अनुपात
  2. Solvency Ratio : सॉल्वेंसी अनुपात
  3. Activity Ratio : गतिविधि या प्रदर्शन अनुपात
  4. Profitability Ratio : लाभप्रदता अनुपात

Liquidity Ratio Definition : तरलता अनुपात

तरलता व्यवसाय की क्षमता को संदर्भित करता है कि वह कब और किस कारण से देय(Payable) हो। तो, तरलता अनुपात(Liquidity Ratio) का उपयोग कंपनी की क्षमता को अल्पकालिक देनदारियों का भुगतान करने के लिए किया जाता है।

उच्च तरलता अनुपात सुनिश्चित करता है कि कंपनी अपने वित्तीय दायित्व को पूरा करने के लिए एक अच्छी स्थिति में है।

अल्पकालिक देनदारियों का भुगतान करने का मतलब है कि कंपनी की अल्पावधि संपत्तियों से प्राप्त राशि द्वारा अल्पकालिक देयताओं की कुल देय राशि का भुगतान किया गया है।

Solvency Ratio Definition : सॉल्वेंसी अनुपात

सॉल्वेंसी का तात्पर्य व्यवसाय की उस क्षमता से है जो इसके देय होने पर लंबी अवधि की देनदारियां(Long-Term Liabilities) का भुगतान करती है। तो, कंपनी की दीर्घकालिक देनदारियों का भुगतान करने की क्षमता जानने के लिए सॉल्वेंसी रेशियो(Solvency Ratio) का उपयोग किया जाता है।

लंबी अवधि के देनदारियों का भुगतान करने का मतलब है कि कंपनी की कुल संपत्ति से राशि का एहसास करके दीर्घकालिक देयताओं की कुल देय राशि का भुगतान किया गया है।

Activity Ratios Definition : गतिविधि या प्रदर्शन अनुपात

गतिविधि अनुपात का उपयोग उद्यमों के संसाधनों के उपयोग के तरीके की जांच करने के लिए किया जाता है। यह सम्बंधित पक्षों को व्यवसाय के वास्तविक प्रदर्शन के बारे में पता चलता है।

इसे प्रदर्शन या टर्नओवर अनुपात(Turnover Ratio – what is turnover of company) के रूप में भी जाना जाता है।

Profitability Ratios Definition : लाभप्रदता अनुपात

लाभप्रदता अनुपात का उपयोग किसी विशेष अवधि के दौरान आय के सर्जन से जुड़े अपने खर्चों और अन्य लागतों की तुलना में आय उत्पन्न करने की कंपनी की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है।

यह अनुपात कंपनी के अंतिम परिणाम का प्रतिनिधित्व करता है।

Financial Ratios (Accounting Ratios) लेखा अनुपात के बारे में आप के मन में कोई सवाल है तो आप हमे कॉमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हो।

Also Read : Fundamental Analysis – फंडामेंटल विश्लेषण क्या है।

Leave a Comment