How to Learn Share Market – शेयर मार्केट कैसे सीखे।

How to Learn Share Market – शेयर मार्केट कैसे सीखे। जानें शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले किन बुनियादी पहलुओं पर ध्यान रखना है ।

सभी को जल्दी अमीर बनने का का बहुत ही ज्यादा शौक होता है। इसलिए शायद वो सभी ऐसे ही जल्दी(Quick) और आसान(Easy) तरीकों के तलाश में रहते हैं।

जो की उन्हें कम समय में अमीर बना दें और साथ में उनके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ लायें।

ऐसे में सभी को Share Market (Stock Market) ऐसा ही एक तकनीक(Technique) लगता है। जहाँ से की वो कम समय में करोड़ों रूपए कमा सकते हैं।

इसलिए वो अक्सर ऐसे Share Market की Tips की तलाश में रहते हैं। जो की जल्दी से इस्तमाल कर अमीर बन सकें। तो चलिए ऐसे ही कुछ Share Market की Tips के विषय में जानते हैं।

जिन्हें की सभी शुरुआती निवेशक(beginning investors) को निश्चित रूप से जानना चाहिए।

1. Learn First Then Move on – सबसे पहले सीखें तभी आगे बढ़ें।

कोई भी चीज़ हो उसमें अपना हाथ आजमाने से पहले आपको उसे पहले सही तरीके से जानना होता है। इसके लिए आपको पढाई करनी होती है।

ऐसे में Share Market को भी पहले आप सीखना होता है तभी आप उसमें अपना पैसा निवेश(Invest) करें। बिना Share Market का ज्ञान प्राप्त किये आपको आगे नहीं बढ़ना चाहिए।

शेयर बाजार कैसे काम करता है – How Does The Stock Market Work

2. Do Your Own Research – अपना अनुसंधान खुद करें।

Research का नाम सुनते ही बहुत से लोग इससे दूर भागते हैं। लेकिन Share Market के सन्दर्भ में ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। क्यूंकि ये Research ही है जो की आपको शेयर मार्किट में सफल बना सकता है।

वहीँ आपको बहुत से TV Channels जैसे की CNBC TV18, ZeeBusiness में कई Market Experts मिल जायेंगे जो की आपको शेयर्स की Knowledge दे रहे होते हैं।

वैसे हो सकता है की उनकी कुछ बातें सही भी हों लेकिन यदि वो इतने ही आसानी से अगर Shares की कीमतों को भविष्यवाणी(Predict) कर पाते तो अपने घर बैठे ही पैसे कमा रहे होते।

आप समझ गए में किस ओर इशारा कर रहा हूँ। बस इसलिए मेरी सलाह है की आपको अपना Research खुद से करना चाहिए।

3. Set Long Term Goals – दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें।

ये बात अच्छी तरीके से समझ लें की वो चाहे कोई भी निवेश(Investment) क्यूँ न हो सभी Investment Long Terms में ही बढ़िया Result प्रदान करते हैं।

ऐसे में आपको भी Share Market में यदि Investment करना है तब उसे Long Term मानकर ही करें तभी आपको इसमें फायदा(Profit) हो सकती है।

4. Understand Your Risk Tolerance – अपने जोखिम सहनशीलता को समझें।

यहाँ Risk Tolerance कहने का मतलब है की सभी की अपनी एक Risk लेने की सीमा होती है। जिसके तक ही उन्हें फर्क नहीं पड़ता की उनका नुकसान(Loss) हो या फायदा(Profit)।

ऐसे में चूँकि Share Market थोडा जोखिम भरा(Risky) होता है। इसलिए इसमें उतना ही Invest करें जितनी की जोखिम(Risk) आप उठा सकें।

क्यूंकि यदि आप ज्यादा Invest करते हैं तब अगर आपकी Loss हो जाती है तब आपको कंगाल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

इसके अपने जोखिम सहनशीलता(Risk Tolerance) के हिसाब से अपनी पोर्टफोलियो(Portfolio) तैयार करें।

5. Research and Plan – अनुसंधान और योजना करे।

किसी भी क्षेत्र(Field) से आप क्यूँ न हो सभी में अच्छी अनुसंधान(Research) और योजना(Planning) का काफी ज्यादा महत्व होता है।

क्यूंकि Long Term के Success में यही Research और Planning ही आपकी सबसे ज्यादा काम आती है। वहीँ Shares के Selection करने के दौरान उन्हें अच्छे तरीके से Research करें।

जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े।

शेयर मार्किट क्या है | What is Share Market

6.Control Your Emotions – अपनी भावनाएं नियंत्रित करें।

Share Market में ऐसा बहुत बार होता है की आप अपना भावनाएं(Emotion) खो बैठते हैं। जिसके चलते हैं आपको काफी Loss(नुकशान) भी पहुँच सकता है।

इन सभी चीज़ों से दूर रहने के लिए आपको अपने Emotion को नियंत्रण(Control) करना सीखना होगा। तभी जाकर आप एक अच्छे Investor बन सकते हैं।

इससे आपको मुनाफा(Profit) या नुख्सान(Loss) दोनों में से कोई एक हो सकता है।

7. Get the Basics Clear First – मूल बातें पहले स्पष्ट करें।

सभी Subjects के तरह ही Share Market के भी कुछ Basics होते हैं, जिन्हें की सभी Investors को जरुर से समझना चाहिए। इसलिए Share Market में अपना पैसा Invest करने से पहले आपको इसके सभी Basics से पूरी तरह से अच्छी तरह से लिखा हुआ (Well Versed) होना चाहिए।

ऐसा करने पर ही आप अपने investment में सफल बन सकते हैं।

8. Diversify your investment – विविधीकरण करें अपने निवेश को।

आपको भी दुसरे सफल Investors के तरह ही अपने Investments को विविधीकरण(Diversify) करने की आवश्कता होती है।
वो कहते हैं न की आपको अपने सभी अंडे(Eggs) एक पात्र में नहीं रखने चाहिए क्यूंकि अगर कुछ दुर्घटना(Accident) हो जाता है। तब ऐसे में आपको अपने सभी अंडे(Eggs) से हाथ धोना पड़ सकता है।

समान Investment में भी ये Rule लागु होता है। आपको अपने सभी पैसे एक ही Share में Invest नहीं करना चाहिए।

बल्कि अपने पोर्टफोलियो(Portfolio) में अलग अलग वर्ग(Category )के Shares को रखना चाहिए जिससे आपके Investment का जोखिम विविधीकरण(Risk Diversify) हो जाता है।

वहीँ ऐसे में आप अपने Risk को कम भी कर सकते हैं।

Initial Public Offering ( IPO ) – आईपीओ क्या है।

9. Invest in Good Companies’ Stocks – अच्छी कंपनियों के शेयर पर अपना निवेश करें।

किसी के बहकावे में कभी मत आईये। आपको हमेशा उन Companies के Shares में Investment करनी चाहिए। जिसे आप अच्छी तरह से समझते हैं और उनके Products का इस्तमाल करते हों।

Leave a Comment