Multiple Candlestick Patterns (Part-2) | 4 मल्टीपल केन्डलस्टिक पैटर्न |

मल्टीपल केन्डल पेटर्न(Multiple Candlestick Patterns) के हम दो भाग में समजेंगे लेकिन उसमें हमने पहेले भाग 1 में हमने 4 पैटर्न को देखा। अगर आपने वो पोस्ट नहीं पढ़ी तो निचे दी गई लिंक पे क्लिक करके पढ़ सकते है।

Click Here : Multiple Candlestick Patterns (Part-1)। 4 मल्टीपल केन्डलस्टिक पैटर्न ।

हमने पहेले भाग में 4 पेटर्न को समजा। अब इस भाग में दुसरी 4 पेटर्न को समजेंगे करेंगे।

  1. Bullish Harami – बुलिश हरामी
  2. Bearish Harami – बेयरिश हरामी
  3. Morning Star – मॉर्निंग स्टार
  4. Evening Star – ईवनिंग स्टार

Harami Pattern

Harami शब्द आप को कुच्छ अजीब लग रहा होगा लेकिन ये Japanese शब्द है इसका मतलब(Harami Pattern Meaning) होता है। गर्भवती जब आप चित्र देखेंगे तो समज जायेंगे की ये Harami Candlestick Pattern है। 

इसमें पहली Candle आमतौर पर लंबी होती है और दूसरी में एक छोटी रियल बॉडी होती है।

दूसरी Candle आम तौर पर पहली कैंडलस्टिक के रंग के विपरीत होती है। Harami Pattern की उपस्थिति पर एक Trend में बदलाव संभव है। Harami Pattern दो प्रकार के होते हैं Bullish Harami और Bearish Harami।

Bullish Harami Pattern

Bullish Harami एक तेजी की Candlestick Pattern है बुलिश हरामी पैटर्न Engulfing Pattern की तरह दो दिन की केन्डल मिल के पेटर्न तैयार होती है।

The Psychology Behind Becoming a Bullish Harami – बुलिश हरामी बनने के पीछे का मनोविज्ञान

बाजार मंदी में है और कीमतें नीचे गिर रही हैं, Bearsh का बाजार पर पूर्ण नियंत्रण है।

पैटर्न के पहले दिन एक Red Candle  के साथ एक नया लो बनता है, जो बाजार में Bearish की स्थिति को मजबूत करता है। पैटर्न के दूसरे दिन  बाजार पिछले दिन के बंद भाव से उपर की कीमत पर खुलता है। ओपन कीमत ऊपर देखकर Bearish घबरा जाते हैं, क्योंकि वे उम्मीद कर रहे थे कि ओपन कीमत नीचे जाएगी।

बाजार ने दुसरे दिन पर मजबूती हासिल की और तेजी के साथ बंद होने में सफल रहा। इस तरह एक Green Candle बन गयी। लेकिन दुसरे दिन की क्लोज कीमत पिछले दिन  की ओपन कीमत से कम है।

कीमत के उतार चढ़ाव से दुसरे दिन  को छोटी Green Candle बनती है जो पहेले दिन की लंबी Red Candle के भीतर (गर्भवती) दिखाई देती है। ये छोटी Green Candle अपने आप में हानिरहित दिखती है, लेकिन वास्तव में घबराहट इस वजह से आती है कि ये Bullish Candle अचानक से प्रकट होती है, जबकि इसकी कोई उम्मीद नहीं थी।

यह Green Candle न केवल Bulls को लांग जाने यानी खरीदारी का हौसला देती है, बल्कि Bearsh को भी परेशान करती है। उम्मीद यह है कि Bearsh में डर और तेजी से फैलेगा और Bulls को ताकत मिलेगी।

इससे कीमतों में तेजी आएगी। इसलिए स्टॉक पर खरीदारी करने का वक्त होता है और इसके साथ हम भी  खरीदी कर के मुनाफा कमा सकते है।

Also Read : Japanese Candlestick (Single Candlestick Patterns)। 21 जापानी कैंडलस्टिक के नाम और जानकारी।

Bearish Harami Pattern

Bearish Harami एक मंदी की Candlestick Pattern है जो तेजी के ट्रेंड में तैयार होती है। यहा Bullish Harami Pattern का उल्टा होता है।

The Psychology Behind Becoming a Bearish Harami – बियरिश हरामी बनने के पीछे का मनोविज्ञान

बाजार में तेजी है और Bulls के नियंत्रण में है।

पहले दिन को बाजार तेजी में रहता है और एक नया High बनाता है। ये पूरी तरह से एक Green Candle का दिन बनता है। बाजार में तेजी का ये दौर फिर से Bulls के प्रभुत्व को दिखाता है।

लेकिन दुसरे दिन को बाजार अप्रत्याशित रूप से नीचे खुलता है जो Bulls की पकड़ कमजोर करता है, Bulls थोड़ी घबराहट में आ जाते है। बाजार उस हद तक नीचे चला जाता है, जहां यह Red Candle का दिन बन कर बंद होता है।

बाजार में आई इस अचानक मंदी से Bulls डर जाते हैं और अपने सौदे छोड़ने लगते हैं। इस घभारावट की वजह हम उम्मीद कर सकते है की आगे मंदी चालू हो जाये तो हम मार्किट में Sell करके मुनाफा कमा सकते है| 

Also Read : What is Technical Analysis। शेयर बाजार में टेक्निकल एनालिसिस क्या होता है ?

Morning Star Pattern

Morning Star मतलब सुबह का तारा ये तिन दिनों की केन्डल साथ मिल के पेटर्न बनती है और Morning Star एक तेजी कि पेटर्न है।

The Psychology Behind Becoming a Morning Star – मॉर्निंग स्टार बनने के पीछे का मनोविज्ञान

ये भी एक Multiple Candlestick Patterns में से एक है। Morning star Down Trend में चार्ट में डाउन में पेटर्न तैयार होती है बाजार पूरी तरह से Bearish के नियंत्रण में है और मंदी में चल रहा है।

बाजार इस दौरान लगातार नए Low बनाता है। जैसा कि उम्मीद की जा रही थी, पैटर्न के पहले  दिन  बाजार एक नया Low बनाता है और एक लंबी Red Candle बनाता है। बड़ी Red Candle बिकवाली में बढोत्तरी दिखाती है।

पैटर्न के दूसरे दिन पर Gap Down Opening भी Bearish के नियंत्रण को दिखाती है। Gap Down खुलने के बाद, दुसरे दिन के दौरान कुछ भी नहीं होता है Bear और Bull दोनों के बिच रिजल्ट टाई रहेता है। जिसके परिणाम स्वरूप या तो एक दोजी या एक Spinning Top बनता है।

Doji / Spinning Top बनने से Bearish के भीतर थोड़ी सी बेचैनी पैदा होती है, क्योंकि वे एक और मंदी वाले दिन की उम्मीद कर रहे थे, खासकर Gap Down Opening के बाद। पैटर्न  के तीसरे दिन मार्किट एक Green Candle के बाद Gap Up खुलता है जो पहेले दिन  की Red Candle Opening के ऊपर Close होता है।

अगर दुसरे दिन को Doji या Spinning Top नहीं बनता तो ऐसा लगता जैसे पहेले दिन  और तीसरे दिन  ने एक Bullish Engulfing Pattern बनाया है।

बाजार में सारा ऐक्शन तीसरे दिन को आता है। Gap Up Opening पर Bearish थोड़े घबरा जाते हैं। Gap Up के बाद, दिन के दौरान खरीद बनी रहती है, खरीदारी इतनी अधिक होती है कि पहेले दिन के सभी नुकसान की भरपाई हो जाती है। और मार्किट में Trend Reversal हो जाता है और हम उम्मीद कर सकते है की आगे भी तेजी जारी रहे ऐसे में हम खरीदी कर के प्रॉफिट कमा सकते है|

Also Read : Basic of Technical Analysis। टेकनीकल एनालिसिस की नीव

Evening Star Pattern

Evening Star मतलब शाम का तारा ये तिन दिनों की Candle साथ मिल के पेटर्न बनती है और Evening Star एक मंदी  कि पेटर्न है।

Evening Star भी Morning Star के जैसा ही है, बस ये मंदी का पैटर्न है। Evening Star एक Up Trend में Top में तैयार होती है Morning Star की तरह ही Evening Star एक तीन केन्डल वाला Multiple Candlestick Patterns है।

The Psychology Behind Becoming an Evening Star – ईवनिंग स्टार बनने के पीछे की साइकोलोजी

बाजार पूरी तरह से Bulls के नियंत्रण में है और एक तेजी का Trend मार्किट में है। इस तेजी के दौरान मार्किट नया High बनाता है।

उम्मीद के मुताबिक ही पैटर्न के पहले दिन , बाजार ऊँचा खुलता है, एक नया High बनाता है और दिन के High के पास बंद हो जाता है।

पहेले दिन में बनी एक लंबी Green Candle भी खरीद में बढ़ोत्तरी दिखाती है। पैटर्न के दूसरे दिन  बाजार Gap Up खुलता है जो बाजार में Bulls के रुख की फिर से पुष्टि करता है। लेकिन, इस उत्साह के बाद मार्किट हिलता नहीं है और एक Doji /Spinning Top बनाकर बंद हो जाता है।

दुसरे दीन के इस Close से Bulls को थोड़ी घबराहट होती है।

पैटर्न के तीसरे दिन मार्किट नीचे की ओर खुलता है और Red Candle में आगे बढ़ता है। लंबी Red Candle बताती है कि Bearish बाजार का नियंत्रण ले रहे हैं। तीसरे दिन को कीमतों में फेर बदल Bulls में घबराहट पैदा करती है। अब उम्मीद की जा सकती है की Bulls मार्किट से भागेंगे और आपनी Position सेल करेगे और मार्किट और निचे आएगा एसे में हम भी Sell Position बनाकर मुनाफा कमा सकते।

Also Read : Types of Technical Analysis Charts। टेक्निकल एनालिसिस चार्ट के प्रकार

तो दोस्तों हमने Multiple Candlestick Pattern के बारे में चर्चा की आप के मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कोमेंट बोक्स में पूछ सकते हो। धन्यवाद।

Leave a Comment