Single Candlestick Patterns | सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न की जानकारी

यहाँ पर हम सिंगल कैंडलस्टिक पैटर्न(Single Candlestick Patterns) के बारे मे बात करेंगे। वो पैटर्न बनने का क्या मतलब है उसके बारे मे जानेंगे।

Marubozu Candlestick : मोरूबोज़ू कैंडलस्टिक पैटर्न

जापानी भाषा में मारूबोज़ू (Marubozu)का मतलब होता है– गंजा(Bald)

मारूबोज़ू दो तरीके के होते हैं

  1. बुलिश मारूबोज़ू(Bullish Marubozu)
  2. बेयरिश मारूबोज़ू(Bearish Marubozu)

परिभाषा के मुताबिक मारूबोज़ू वह कैंडलस्टिक(marubozu candlestick pattern) है जिसमें अपर और लोअर शैडो (Upper and Lower Shadow) नहीं होते। इसीलिए इसे मारबोज़ू यानी गंजा कहते हैं।

मारूबोज़ू में सिर्फ रियल बॉडी होती है जैसा कि नीचे के चित्र में आप देख सकते हैं, हालांकि यह नियम भी हमेशा सत्य नहीं है कभी-कभी इससे अलग भी होता है।

              

marubozu candlestick

नीला कैंडल बुलिश मारूबोज़ू(Bullish Marubozu) को दिखाता है और लाल कैंडल बेयरिश मारूबोज़ू(Bearish Marubozu) को।

1. Bullish Marubozu Candlestick : बुलिश मारूबोज़ू

Bullish Marubozu candlestick
बुलिश मारूबोज़ू(Bullish Marubozu) में अपर(Upper) और लोअर(Lower) शैडो(Shadow) ना होने का मतलब होता है।

लो बराबर है ओपन के और हाई बराबर है क्लोज के।

ओपन = लो और क्लोज = हाई (Open= Low and High = Close) दिखने का मतलब बुलिश मारूबोज़ू।

एक बुलिश मारूबोज़ू बताता है कि बाजार में बहुत ज्यादा खरीदारी हो रही है और ट्रेडर किसी भी कीमत पर उस शेयर को खरीदने के लिए तैयार हैं।

इसीलिए शेयर अपने हाई प्वाइंट पर जाकर बंद होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसके पहले का ट्रेंड क्या था।

इस तरह का एक्शन बताता है बाजार में मूड और माहौल बदल गया है और शेयर अब पूरी तरीके से तेजी में है यानी बुलिश है।

यह माना जाता है कि मूड में इस बदलाव की वजह से अब तेजी रहेगी और यह तेजी का माहौल अगले कुछ समय तक बना रहेगा। इसीलिए हमें ऐसे में शेयर खरीदने के मौके तलाशने चाहिए।

2. Bearish Marubozu Candlestick : बेयरिश मारूबोज़ू

Bearish Marubozu candlestick
बेयरिश मारूबोज़ू(Bearish Marubozu) का मतलब है कि बाजार में काफी मंदी आ रही है। यहां पर ओपन(open), हाई(high) के बराबर होता है और क्लोज(close), लो(low) के बराबर।

बेयरिश मारूबोज़ू यह बताता है कि बाजार के लोगों में बेचने का मूड इतना ज्यादा है कि बाजार के भागीदार किसी भी कीमत पर बेच कर निकल जाना चाहते हैं।

जिसकी वजह से शेयर अपने सबसे निचली कीमत के आस पास जाकर बंद होता है। ऐसे में कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसके पहले का ट्रेंड क्या था।

बेयरिश मारूबोज़ू यह बताता है कि मूड बदल गया है और बाजार मंदी में है।

यहां भी उम्मीद की जाती है कि मूड में यह बदलाव अगले कुछ दिन तक चलता रहेगा और शेयर लगातार मंदी में रहेगा। ऐसे में शेयर को शॉर्ट करने के मौके तलाशने चाहिए।

Spinning Top Candlestick : स्पिनिंग टॉप

Spinning Top Candlestick
यह मारूबोज़ू की तरह ट्रेडर को बाजार में घुसने और वहां से निकलने यानी एंट्री (Entry) और एग्जिट (Exit) के लिए सही सिग्नल तो नहीं देता है, 

लेकिन स्पिनिंग टॉप बाजार की मौजूदा हालत के बारे में बहुत महत्वपूर्ण जानकारी देता है, इस जानकारी के आधार पर ट्रेडर के लिए बाजार में अपनी पोजीशन बनाना आसान हो जाता है। 

स्पिनिंग टॉप के बारे में अनुमान लगाइए। बुल्स ने एक कोशिश की बाजार को ऊपर ले जाने की जो सफल नहीं हुई, बेयर्स ने कोशिश की बाजार को नीचे ले जाने की, जो कि सफल नहीं हुई।

तेजी के खिलाड़ी और मंदी के खिलाड़ी यानी बुल्स(Bull) और बेयर्स(Bear) दोनों ने बाजार को अपने कब्जे में लेने की कोशिश की, लेकिन उनकी ये कोशिश सफल नहीं हुई। छोटी रियल बॉडी यही दिखाती है।

इसीलिए स्पिनिंग टॉप(spinning top candlestick) का मतलब है कि बाजार में अभी अनिश्चितता है और बाजार में कोई एक दिशा तय नहीं हो पा रही है।

Doji Candlestick : दोजी

Doji Candlestick
दोजी भी एक सिंगल कैंडल पैटर्न है।

ये भी करीब-करीब स्पिनिंग टॉप की तरह ही होते हैं, लेकिन इनमें रियल बॉडी बिल्कुल भी नहीं होती। 

रियल बॉडी ना होने का मतलब है कि यहाँ पर ओपन और क्लोज कीमतें बराबर होती हैं।

दोजी की परिभाषा यह है कि ओपन कीमत और क्लोज कीमत बराबर हो और रियल बॉडी बिल्कुल भी ना हो। अपर(upper) और लोअर(lower) शैडो कितने भी बड़े हो सकते हैं।

कैंडल के रंग का कोई महत्व नहीं रह जाता है, महत्व सिर्फ एक चीज का है, कि ओपन और क्लोज कीमतें बराबर हो।

दोजी का असर भी स्पिनिंग टॉप की तरह का ही होता है। जो कुछ हमने स्पिनिंग टॉप के बारे में जाना है, वह सब दोजी पर भी लागू होता है।

दोजी का का मतलब है कि बाजार में अभी अनिश्चितता है और बाजार में कोई एक दिशा तय नहीं हो पा रही है।

Hammer and Inverted Hammer Candlestick : हैमर & इनवर्टेड हैमर

1. Hammer Candlestick : हैमर

Hammer Candlestick
हैमर कैंडल(hammer candlestick) एक कैंडिलीस्टिक पैटर्न है।

हैमर कैंडल हरी(green) भी और लाला(red) भी हो सकती है दोनों का एक ही मतलब बनता है। हेमर में रंग का मतलब नहीं है।

हैमर कैंडल जब बनता है तब उसमे सेलरो की पकड़ मजबूत होती है। लेकिन एक  प्राइज पर वो रुक जाती है और वहासे खरीदी  चालू हो जाती है और वो हथोडे के जैसा आकर बनती है उसे हम हैमर कैंडल कहते है। आप दिखाए गए चित्र मे देख सकते है।

हैमर कैंडल की बॉडी उसके शेडो  की लगभग आधी होती है।

हेमर एक तेजी की केन्डल है जब भी चार्ट में हेमर बनती है तो कन्फोर्मेसन मिले ने के बाद हमें खरीदी चालू कर देनी चाहिए।

2. Inverted Hammer Candlestick : इनवर्टेड हैमर

Inverted Hammer Hammer Candlestick
इनवर्टेड हैमर(Inverted Hammer Candlestick) भी हैमर कैंडल की तरह तेजी का सिग्नल देती है।

इसका अर्थ ये हुआ की शेयर मे मंदी का दौर चला गया और तेजी की शरुआत हो चुकी है अब हमें अपनी खरीदी की पोजीसन  बनानी है ऐसा सिग्नल देती है।

इनवर्टेड हैमर  कैंडल दो प्रकार की होती है। हरी और लाल लेकिन दोनों तेजी को ही दर्शाती है।

इनवर्टेड हैमर  कैंडल में रंग का कोई महत्त्व नहीं है इनवर्टेड हैमर  कैंडल छोटी कैंडिलीस्ट पैटर्न है, उसमे लोअर शेडो  नहीं होता होता है तो भी बहोत छोटी होती है  ये कैंडल लाल हो या ग्रीन(हरि)उससे कोई फरक नहीं पड़ता।

इनवर्टेड हैमर  कैंडल चार्ट मे गिरावट के बाद निचे  पर बनती है जिससे तेजी का सिंग्नल मिलता है। अगर ये कैंडल बोटम  के अलावा चार्ट मे कही दिखाई दे तो इसका कोई महत्त्व नहीं रहता।

Hanging Man Candlestick : हैंगिंग मैन

Hanging Man Hammer Candlestick
बेयरिश हैंगिंग मैन(Hanging Man Candlestick)  एक सिंगल कैंडल स्टिक पैटर्न है।

यह बताता है कि अब बाजार की दिशा बदलने वाली है यानी ये ट्रेन्ड रिवर्सल दिखाता है।

हैंगिंग मैन बताता है कि बाजार अपनी ऊंचाई पर पहुंच गया है। हैंगिंग मैन को हैंगिंग मैन तभी कहा जाता है जब उसके पहले बाजार में तेजी चल रही हो। बाजार में ऊंचाई के बाद हैंगिंग मैन बनता है। इसीलिए बेयरिश हैंगिंग मैन का मतलब है कि बिकवाली का दबाव आ रहा है।

हैंगिंग मेंन का मतलब होता है फासी पे लटकता आदमी जो आप चित्र में देख सकते हो।

जब भी चार्ट में हैंगिंग मेंन पेटर्न(hanging man pattern) बनता है तो कन्फोर्मेसन मिल ने के बाद सेलिंग करना चालू कर सकते है।

Shooting Star Candlestick : शूटिंग स्टार

Shooting Star Candlestick
शूटिंग स्टार(Shooting Star Candlestick) दिखने में खरते तारे जेसा होता है।
इसलिए इसका नाम शूटिंग स्टार है। 

सूटिंग स्टार की लम्बी उपर शेडो और छोटी बोडी होती है दिखने में वो इनवर्टेड हैमर की तरह ही दीखता है लेकिन वो अपट्रेंड(uptrend) पे बनता है शूटिंग स्टार में रंग का कोई महत्व नहीं है लेकिन जो वो लाल रंग की बने तो उसे अच्छा माना जाता है शूटिंग स्टार केसे बनता है

स्टॉक तेजी में हैं, इसका मतलब है कि बाजार पूरी तरीके से बुल्स के कब्जे में हैं। जब बुल्स(bull) मज़बूत होते हैं तो फिर स्टॉक या बाजार एक नया हाई यानी नई ऊंचाई और हायर लो बनाता रहता है।

जिस दिन शूटिंग स्टार पैटर्न(shooting star pattern) बनता है उस दिन बाजार एक नया हाई बनाता है ।

दिन के उच्चतम स्तर या हाई पर बाजार में बिकवाली या बेचने का दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से स्टॉक की कीमत उस दिन के लो पर जाकर बंद होती है और शूटिंग स्टार बनता है।

बाजार में आई बिकवाली बताती है कि बेयर्स ने बाजार में प्रवेश कर लिया है और अब वह कीमत को नीचे ले जाने में कुछ हद तक सफल भी हो गए हैं, एक लंबा अपर शैडो भी यही बताता है।

यह उम्मीद की जाती है कि बेयर्स बाजार में बिकवाली करते रहेंगे और अगले कुछ वक्त तक बिकवाली का ये दौर जारी रहेगा। तो हम मार्किट में सेलिंग करके मुनाफा कम सकते है।

आपको सिंगल केन्डलस्टिक पेटर्न(Single Candlestick Patterns) के बारे में आप के मन में कोई सवाल हो तो आप हमें कोमेंट बोक्स में सवाल पूछ सकते हो।

Leave a Comment