Types of Technical Analysis Charts | टेक्निकल एनालिसिस चार्ट के प्रकार

दोस्तों हमने टेकनीकल एनालिसिस के बारे में आगे के आर्टिकल में पढ़ा जो बेसिक है अब हम टेक्निकल एनालिसिस चार्ट के प्रकार (Types of Technical Analysis Charts) के बारे में चर्चा करेगे।

चार्ट के तिन प्रकार है।

  1. Line Chart – लाइनचार्ट
  2. Bar Chart – बारचार्ट
  3. Japanese Candlestick Chart – जापानी केन्डलस्टीक चार्ट

1. Line Chart – लाइनचार्ट

लाईन चार्ट सबसे आसान प्रकार का चार्ट है।

लाईन चार्ट में हर दिन का बंद भाव दिखाया जाता है मगर दिन के दरम्यान शेअर के भाव में हुई बढोतरी या गिरावट और साथ ही पिछले दिन का बंद भाव दिखाया नहीं जाता है।

Line Chart निचे दी हुई आकृती में लाईन चार्ट दिखाया गया है।

Line Chart

2. Bar Chart – बारचार्ट

टेक्निकल अ‍ॅनालिसीस में बार चार्ट बहुत प्रसिद्ध है। वह निचे दिखाया गया है। खडी लाईन का सबसे ऊपर का पाँईट उस दिन का सबसे ऊँचा भाव दिखाता है (Highest Price of the Day) और सबसे निचे का पाँईट दिन का सबसे निचा भाव (Lowest Price of the Day) दिखाता है।

दिन के बंद भाव (Closing Price) को बाएं तरफ की आडी लाईन दिखाती है और दिन की शुरुआत के भाव (Opening Price) को दाए तरफ की आडी लाईन दिखाती है। यह चार्ट दिन के ट्रेडिंग मूव्हमेन्ट को दिखाता है।

लाईन चार्ट से बार चार्ट का हमें जादा फायदा होता है क्योंकि वह एक ही दिन का उँचा (High), निचा (Low), खुला (Open) और बंद (Close) भाव दिखाता है।

Bar Chart निचे कई दिनों का बार चार्ट दिखाया गया है।

bar chart

3. Japanese Candlestick Chart – जापानी केन्डलस्टीक चार्ट

केन्डल स्टीक चार्ट का टेक्निकल अ‍ॅनालिसीस में बहुत उपयोग होता है। दुनिया भर के जादा से जादा लोग इस चार्ट का उपयोग करते है। इसका जादा उपयोग जपान में किया जाता है।

इसे जॅपनीस केन्डल स्टीक भी कहा जाता है। इस में बार चार्ट की तरह खुला भाव (Open), बंद भाव (Close), दिन का सबसे कम दाम (Lowest Price) और सबसे ज़्यादा कीमत (Highest Price) दर्शाया जाता है।

यह चार्ट कई रंगो में होता है। जिस दिन स्क्रीप्ट का भाव उसके पहलेवाले दिन के भाव से कम होता है तब वह चार्ट में काले अथवा लाल रगं में दर्शाया जाता है और अगर ऊँचे भाव में बंद हुआ तो सफेद अथवा हरे रगं में बदं होता है।

Japanese Candlestick Chart केन्डल स्टीक चार्ट निचे दर्शाया गया है।

japanese candlestick chart

हम टेकनीकल एनालिसिस करने के लिए जापानी केन्डलस्टिक चार्ट(Japanese Candlestick Chart) का उपयोग करेंगे।

टेक्निकल एनालिसिस चार्ट के प्रकार (Types of Technical Analysis Charts) के टोपिक में आपके मन में कोई सवाल हो तो हमें कोमेंट बोक्स में आप सवाल पूछ सकते हो.

Leave a Comment