What is Net Worth – नेटवर्थ क्या है ?

नेटवर्थ क्या है (What is Net Worth) ? ये कैसे काम में आती है ? नेटवर्थ का हिंदी में मतलब क्या होता है ? आप इसकी गणना कैसे कर सकते है ? इस बारे मे हम आज देखेंगे।

Net Worth Meaning in Hindi – नेट वर्थ का हिंदी में मतलब।

नेटवर्थ का हिन्दी शाब्दिक अर्थ होता है शुद्ध सम्पति। नेटवर्थ का उपयोग हम किसी कंपनी, संस्थान, या व्यक्ति विशेष की आर्थिक स्थिति को जानने के लिए करते है।

इसका आशय यह है कि अपनी देनदारियों (Liabilities) को कुल संपत्ति से हटा कर व्यक्ति के पास कितनी तरल (Cash) और अचलित सम्पति (Net Worth) है।

आप की संपत्तियां(Assets) में आप की कुल संपत्ति आ जाएगी चाहे वह आप के पास उपस्थित रुपया हो या फिर आप के गहने से लेकर आप का घर और उसमे उपस्थित सामान इन सभी की गणना करने पर हमे व्यक्ति विशेष, किसी संस्थान या किसी कंपनी की नेटवर्थ(Net Worth) पता चलती है।

नेटवर्थ मुख्यतह कंपनियों की आर्थिक स्थिति जानने के लिए उपयोग किया जाता है और उन कंपनियों के लिए अच्छी नेट वर्थ बहुत ही ज़रूरी होती है जो की शेअर मार्केट(Share Market)में लिस्टेड कंपनिया(Listed Companies) है।

कंपनी की नेटवर्थ(Net Worth) देख कर ही लोग उस कंपनी में पैसा निवेश करते है तथा शेअर खरीदते है। अच्छी नेट वर्थ वाली कंपनी ज़्यादा विश्वसनीय होती है जो की अच्छे फायदे(Profit) में हो तथा उसकी देनदारियां(Liabilities) कम हो।

Also Read : What is Share Market – शेयर मार्किट क्या है।

What is Net Worth used For – नेट वर्थ का उपयोग किस लिए किया जाता है ?

नेटवर्थ किसी कंपनि के लिए जितनी ज़रूरी है उतनी ज़रूरी किसी व्यक्ति विशेष के लिए भी है। जहा कंपनि की पूरी साख नेटवर्थ पर टिकी रहती है अगर किसी कंपनि की नेटवर्थ एक तिमाही में थोड़ी कम हो जाती है।

तो उसको मार्केट में बहुत घाटा होता है वैसे ही किसी व्यक्ति विशेष की अच्छी नेटवर्थ उसको वित्तीय संस्थान(Financial Institution) की नज़र में उच्च पद दिलाती है।

हम इसको एक उदाहरण(Example) से समझेंगे।

मान लीजिये की एक व्यक्ति है विशाल जो की एक ट्रेडिंग कम्पनी(Trading Company) में काम करता है। उसे एक कार होंडा सिटी(Honda City) चाहिए जिस के लिए वह कार डीलर(Car Dealer) के पास जाता है।

कार डीलर ने उसे बताया की उसकी कुल कार की क़ीमत जिसमें रजिस्ट्रेशन से ले कर रोड टैक्स(Road Tax) सब मिला कर ऑनरोड 10.75 लाख में पड़ेगी उसके लिए उसको कार का 10% जो की 1 लाख 7 हज़ार रूपये होगा को एडवांस जमा करने होंगे।

अब वह लोन के लिए एक वित्तीय सस्थान(Financial Institution) के पास जाता है वित्तीय संस्थान पहले विशाल की नेटवर्थ(Net Worth) का पता लगाती है।

जैसे विशाल की सैलरी कितनी है। उसके ऊपर पहले से तो कोई लोन(Loan) नहीं चल रहा है आदि। तब ही वित्तीय संस्थान उसे लोन देता है।

Also Read : How Does The Stock Market Work – शेयर बाजार कैसे काम करता है।

Net Worth Calculation – नेटवर्थ की गणना कैसे करे ?

नेटवर्थ की गणना आप एक फॉर्मूले(Net Worth Formula) से कर सकते है जिससे आप को पता चल जायेगा की आप की कुल नेटवर्थ कितनी है इसको पता लगाने के लिए आप को निम्न फॉर्मूले का उपयोग करना होगा।

NET WORTH = Total Asset (कुल संपत्ति) – Total Liabilities (कुल देनदारियों)

आपको अपनी आपको अपनी नेटवर्थ निकालने के लिए अपने संपत्ति(Assets) तथा अपनी देनदारियों(Liabilities) की सूची बनानी पड़ेगी,

आपके संपत्ति(Assets) के अंतर्गत आने वाली चीज़े :

  • आपके बैंक में पड़ा हुआ पैसा
  • आपके वाहनों का वतर्मान मूल्य जो की अब है
  • आपके निवेश के पैसा
  • आपके घर की वतर्मान कीमत
  • आपके गहने इत्यादि

इन सबको मिलाकर आपका कुल संपत्ति(Assets) निकल जाएगा। आइये अब जानते है आपके के देनदारियों(Liabilities) अंतर्गत आने वाली चीज़े :

  • कार लोन (Car Loan)
  • होम लोन (Home Loan)
  • क्रेडिट कार्ड पेमेंट (Credit Card Payment)
  • आपकी देनदारी (Liability)

देनदारियों(Liabilities) के अंतरगत हर वह चीज़े आती है जो आप पर कर्ज़ा है और आपको चुकाना है।

इस तरह जब आप अपना Total Asset (कुल संपत्ति) और Total Liabilities (कुल देनदारियों) ज्ञात कर लेंगे तो आप अपनी नेटवर्थ(Net Worth) निकाल पाएंगे।

Example(उदाहरण) :

आपकी कुल सम्पति 10 Crore है और 5 Crore आपकी देनदारी है तो आपकी नेटवर्थ –

5 crore = 10 crore – 5 crore

इस तहत आप अपनी या किसी कंपनी या संस्थान की नेटवर्थ का पता लगा सकते है बड़ी-बड़ी कंपनियो की नेटवर्थ की गणना के लिए CA(Chartered Accountant) काम करते है क्यों की उनके बैंक लोन और शेयर की क़ीमत कई हज़ार करोड़ में होती है।

अगर आप को ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे और अगर आप के मन में नेटवर्थ(Net Worth) से संबंधित कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट में लिख कर पूछ सकते है।

धन्यवाद

Also Read : Initial Public Offering ( IPO ) – आईपीओ क्या है।

Leave a Comment