What is Turnover of a Company – किसी कंपनी का टर्नओवर क्या है?

यहाँ पर हम जानेंगे की कंपनी टर्नओवर (What is Turnover of a Company) क्या होता है। और टर्नओवर की गणना (Calculation of Turnover)कैसे की जाती है उसके बारे में जानेंगे।

टर्नओवर क्या है ? – Turnover Definition

किसी बिजनेस द्वारा एक निश्चित समय में सामान को बेचने पर जो पूँजी(Capital) हमें मिलती है वह, उस व्यापार का टर्नओवर(Business Turnover) कहलाता है।

जैसे : किसी बिजनेस द्वारा एक साल में उत्पन्न की गई बिक्री(Sales) से होने वाली कमाई को उस साल का टर्नओवर(Turnover) कहा जाता है। इस तरह से अवधि के आधार पर इसके अलग-अलग प्रकार हो सकते हैं।

इसलिए कहा जा सकता है कि टर्नओवर किसी निश्चित अवधि में बिजनेस के प्रदर्शन को मापने का एक प्रमुख एवं बेहतरीन उपाय है।

इसका इस्तेमाल बिजनेस के दौरान योजना बनाने से लेकर निवेश को सुरक्षित करने तक विभिन्न प्रकार से किया जाता रहा है।

Fundamental Analysis – फंडामेंटल विश्लेषण क्या है।

टर्नओवर की गणना कैसे करे – How to Calculate Turnover

इसकी गणना(Calculation) के अनेक तरीके मौजूद हो सकते हैं। लेकिन एक आसान एवं सरल तरीक़ा यह है कि उद्यमी(Entrepreneur) अपने बिजनेस का टर्नओवर निकालने के लिए उसके द्वारा बिक्री की गई कुल उत्पादों की संख्या को उनकी क़ीमत से गुणा(Multiply) कर सकता है।

Example : माना किसी व्यापारी ने तीन महीने में उसने 500 रूपये प्रति वस्तु की दर से 2000 उत्पाद बेचे तो इस स्थिति में उद्यमी(Entrepreneur) के बिजनेस का तीन महीने का टर्नओवर 2000×500=1000000 रूपये होगा।

टर्नओवर की गणना करते वक़्त ग्राहकों को दिया गया डिस्काउंट(Discount) एवं वैट(VAT) इत्यादि को इसमें शामिल नहीं किया जाता है।

इसके अलावा यदि बिजनेस निवेश के माध्यम से धन प्राप्त करता है तो उसे भी टर्नओवर का हिस्सा नहीं बनाया जाता है।

कंपनी टर्नओवर (What is Turnover of a Company) की यह माहिती आपको कैसी लगी कॉमेंट जरूर बताये और टर्नओवर के बारे मे कोई सवाल आप के मन मे हो तो वो भी हमे कॉमेंट मे पूछ सकते हो।

Initial Public Offering ( IPO ) – आईपीओ क्या है।

Leave a Comment